Saturday, February 18, 2017

पालक कि सब्जी बाताएगी कहा छीपाकर रखा हे बम ( विस्फोटक )

नमश्कार !
                  अमेरिका के वैज्ञानिको ने  अपनी संशोदन से ये खोज निकाला हे , के पालक का पौधा सेंसर के रूप में काम कर सकता हे और कहि पर छिपाकर रखे विस्फोटक के बारे में कुछ ही अवधि में जानकारी दे सकता हे।

 पालक की पत्तियो को कार्बन नैनोट्यूब के साथ लेकर नाइट्रो एरोमैटिक्स की आसानी से तलाश हो सकती है.  
ज्यादातर विस्फोटों में  नाइट्रो एरोमैटिक्स ही उपयोग किया जाता हे।  नाइट्रो एरोमैटिक्स में शुमार होने वाला रसायन जमीनी पानी में पाया जाता हे , उसी से यह पालक में पहुँच जाता हे।  उसके बाद कार्बन नैनोट्यूब से बंधी हुई पालक की पत्तियां जैसे ही विस्फोटक पदार्थ के नजदीक आती है , उनका रंग बदल जाता है और यह जो प्रक्रिया हे वह इंफ्रारेड कैमरे की मदत से देखि जा सकती हे। 
     यह जानकारी अमेरिका के प्रोफ़ेसर माइकल स्ट्रानो ( इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नॉलॉजी ) इनके निर्देशन में हुए संशोधन में सामने आई है. 

इस पोस्ट को पढने के लिये आपका धन्यवाद ! अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे लाईक ओर शेअर करे . इस ब्लॉग को follow के बटन पे क्लिक करके हमसे फ्री मे जुड जाए जीससे हम जब भी कोई नई जानकारी पोस्ट करेंगे तो आपको तुरंत notification मिल जाएगी .
यहां तक कि आप ईमेल का उपयोग करके भी आसानी से हमारे साथ जुड़ सकते हैं
अधिक जानकारी के लिये आप हमारे Youtube चैनेल ज्ञान The Source of power इसे नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके Subscribe के बटन पे क्लिक करणे के बाद जुड सकते हे जो बिलकुल फ्री है.

धन्यवाद !






1 comment:

Join Free

SAMSUNG MOBILE